केंद्र ने की आठ उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट

केंद्र ने की आठ उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट

Chief Justices of High Courts: केंद्र सरकार ने शनिवार को देश के आठ उच्च न्यायालयों के लिए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति कर दी. केंद्रीय कानून एवं न्याय और संसदीय कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल ने इस बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी. उन्होंने लिखा, भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति उच्च न्यायालयों के निम्नलिखित मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति/स्थानांतरण करते हैं.

इन हाईकोर्ट में नियुक्त किए गए मुख्य न्यायाधीश

1. बता दें कि केंद्र ने विभिन्न राज्यों के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति मनमोहन दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है. जो अभी तक दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम कर रहे थे.

2. वहीं न्यायमूर्ति राजीव शकधर को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया. जो अभी तक दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश थे.

3. इनके अलावा न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. वह अभी तक दिल्ली HC के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे.

4. न्यायमूर्ति इंद्र प्रसन्न मुखर्जी को मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया. वह कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायाधीश थे.

5. न्यायमूर्ति नितिन मधुकर जामदार को बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश से हटाकर केरल उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है.

6. जबकि न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हाईकोर्ट के न्यायाधीश के पद से हटाकर अब इसी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

7. न्यायमूर्ति के आर श्रीराम को बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश से हटाकर मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया.

8. जबकि न्यायमूर्ति एम एस रामचंद्र राव को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पद से हटाकर झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है.

Related posts

Leave a Comment