प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ फगनी बाई की पक्के मकान का सपना

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ फगनी बाई की पक्के मकान का सपना

दुर्ग 24 सितम्बर 2024/ प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से पूरे प्रदेश में लाखों लोगों को किफायती दरों में आवास की सुविधा मिल रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करती है। ऐसे ही इस योजना से एक परिवार का पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है।
दुर्ग के ग्राम पंचायत चंदखुरी में रहने वाली श्रीमती फगनी बाई का परिवार पहले अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में रहती थी, बरसात के दिनो में छत से पानी रिसाव होता था एवं कीड़े मकोड़ों का डर बना रहता था। जिससे उनके परिवार को बहुत संघर्ष का सामना पड़ता था। श्रीमती फगनी बाई ने जब प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सुना तो उन्होंने आवेदन करने का फैसला किया। उन्होंने सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र किए और अपना आवेदन जमा करने के लिए स्थानीय सरकारी कार्यालय (ग्राम पंचायत) में आवेदन जमा किया। कुछ महीनों तक उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षा करने के बाद उनका आवेदन स्वीकृत हो गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता से श्रीमती फगनी को आज शासन की मदद से उनका स्वयं का पक्का मकान मिल गया है। नए घर में बिजली और पानी के कनेक्शन सभी बुनियादी सुविधाएं है। इससे न केवल उनकी जीवन स्थितियों में सुधार हुआ बल्कि उन्हें सुरक्षा और सम्मान की भावना भी मिली। अब उन्हें मानसून के मौसम में छत टपकने या बरसाती कीड़े मकौड़ो से डरने की जरूरत नहीं है। श्रीमती फगनी अपने परिवार के साथ एक सुरक्षित वातावरण में खुशी से अपना जीवन यापन कर रही हैं।

Related posts

Leave a Comment