मोदी सरकार ने एक ही झटके में खत्म कर दी करोड़ों माता-पिता की टेंशन, इस योजना से बच्चों को मिलेंगे 3 करोड़ रुपये

मोदी सरकार ने एक ही झटके में खत्म कर दी करोड़ों माता-पिता की टेंशन, इस योजना से बच्चों को मिलेंगे 3 करोड़ रुपये

भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 में एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत की है. इस योजना का ऐलान बजट में किया गया था. बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एनपीएस वात्सल्य स्कीम (NPS Vatsalya Scheme) को लॉन्च किया. सरकार ने बच्चों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना को लागू किया है.

₹1000 निवेश से कर सकते हैं शुरू

इस के तहत गार्जियन अपने बच्चे के लिए कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. अधिकतम पैसे की कोई लिमिट नहीं है. इस योजना के तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चे के नाम पर निवेश किया जाएगा. ताकि इस स्कीम में बच्चों को उनके रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ भी मिलेगा. इस नई योजना में निवेश के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया गया. बच्चों के लिए शुरू की गई एनपीएस में फिक्‍स्‍ड रिटर्न का कोई विकल्प नहीं है. इसमें अनुमानित 10 फीसदी सालाना रिटर्न मिल सकता है, ऐसा इसलिए की ये मार्केट लिंक्‍ड योजना है. मार्केट के अनुसार यह योजना रन करती है. यह योजना पूरी तरह से पेंशन योजना है. एनपीएस वात्सल्य में मैच्योरिटी पर 20 फीसदी पैसा निकाल सकेंगे. बाकी पेंशन के लिए बॉन्ड खरीद सकते हैं.

अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं

18 सितंबर से यह योजना शुरू हुई है. इस योजना का लाभ आप अपने बच्चों के लिए उठा सकते हैं ताकि आगे चलकर आपके बच्चे आर्थिक रूप से मजबूत बन सके. एनपीएस वात्सल्य योजना में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. सालाना कम से कम साला 1000 रुपये से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 18 साल के बाद आप इस स्कीम से कुछ पैसा भी निकाल सकते हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो इसे 60 साल के लिए भी रख सकते हैं, जिससे आपको रिटायरमेंट के दौरान मोटी रकम मिलेगी. बता दें कि जब बच्चा 18 वर्ष का हो जाएगा, तब खाता उसके नियंत्रण में आ जाएगा.

10,000 रुपये का सालाना निवेश कर सकते हैं माता-पिता

इस योजना के तहत, यदि पैरेंट 18 वर्षों तक 10,000 रुपये का सालाना निवेश करते हैं तो इस अवधि के अंत तक, 10% की अपेक्षित रिटर्न दर (ROR)पर, निवेश लगभग 5 लाख के कोष में बढ़ने की संभावना है. यदि निवेशक 60 वर्ष की उम्र तक पहुंचने तक निवेश जारी रखता है, तो रिटर्न अलग-अलग दरों के आधार पर रिटर्न दिया जाएगा. 10% RoR पर, कॉर्पस लगभग ₹2.75 करोड़ तक पहुंच सकता है.

कब कितना पैसा निकाल सकेंगे आप?

इस स्कीम में बच्चे का खाता 3 साल तक पुराना होना जरूरी. इसमें18 साल की उम्र के बाद जमा रकम का 20 फीसदी हिस्‍सा निकाल सकते हैं. इसके बच्‍चे के 18 साल पूरे होने के बाद इस अकाउंट से 25 फीसदी पैसा शिक्षा और इलाज के नाम पर भी निकाल सकते हैं. इसके अलावा 80 फीसदी रकम की आप बॉन्ड खरीद सकते हैं. इससे आपके बच्‍चे की पेंशन बनेगी, जो रिटायरमेंट के बाद मिलनी शुरू होगी.

NPS वत्सल्या योजना के कौन है पात्र:

यह योजना नाबालिग बच्चों के लिए सरकार ने शुरू की है. 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे के लिए सरकार ने आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस स्कीम को लागू किया है. माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए एनपीएस वत्सल्या खाता खोल सकते हैं. हां ध्यान रहे इस योजना के तहत उन बच्चों का अकाउंट नहीं खुल सकता जिनके पास जरूरी डॉक्यूमेंट्स नहीं है.

ये दस्तावेज है जरूरी:

  • अभिभावक के लिए पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  • इसके बाद वर्तमान पते का आधिकारिक दस्तावेज
  • नाबालिग के लिए जन्म प्रमाण पत्र
  • नाबालिग के लिए पहचान प्रमाण
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

NPS योजना के लिए कैसे करें अप्लाई:

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट eNPS पोर्टल पर जाना होगा. आप enps.nsdl.com या nps.kfintech.com पर विजिट करें.

  • नया अकाउंट: “Registration” विकल्प चुनें.
  • डिटेल्स भरें: आधार कार्ड, पैन नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी .
  • इसके बाद आपके बैंक से खाता, आधार, पैन नंबर, मोबाइल नंबर की KYC प्रक्रिया पूरी होगी.
  • PRAN नंबर: रजिस्ट्रेशन के बाद आपको स्थायी रिटायरमेंट खाता संख्या (PRAN) मिलेगी.
  • ये सब होने के बाद आपको कम से कम 1000 रुपये से खाता खुलवाना होगा.

वात्सल्य योजना माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य में आर्थिक रूप से वित्तीय सुरक्षा देने और पेंशन फंड में सहयोग करने की मंजूरी देती है.

Related posts

Leave a Comment